back to top

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बदलाव का दौर जारी है : जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने केंद्र द्वारा जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के निर्णय की पहली वर्षगांठ के अवसर पर बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बदलाव का दौर जारी है।

जयशंकर ने ट्वीट करके क्षेत्र में हो रहे बदलाव को रेखांकित किया। उन्होंने इस बदलाव के तहत प्रगतिशील कानून लागू किए जाने, सामाजिक न्याय सुनिश्चित किए जाने, कमजोर वर्ग के लोगों का सशक्तिकरण एवं समर्थन तथा विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाये जाने का जिक्र किया।

विदेश मंत्री ने शिक्षा और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने तथा महिला अधिकारों को सुनिश्चित करने सहित अन्य कदमों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बदलाव का दौर जारी है।”

गौरतलब है कि पिछले वर्ष पांच अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का निर्णय लिया था। इसके बाद से पाकिस्तान इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने का विफल प्रयास कर रहा है।

केंद्र सरकार ने पिछले एक वर्ष में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख् में अनेक विकास परियोजनाएं और कल्याण योजनाओं को आगे बढ़ाया है।

RELATED ARTICLES

अंडर 20 एशियाई कप क्वालीफायर के लिये भारतीय टीम का ऐलान

नयी दिल्ली। भारत ने लाओस में 25 से 29 सितंबर तक होने वाले 2025 एएफसी अंडर 20 एशियाई कप क्वालीफायर के लिये 23 सदस्यीय...

अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस : दिल को छू लेने वाली ओरिजिनल फिल्म बी हैप्पी का फर्स्ट लुक जारी

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस के अवसर पर भारत में दर्शकों के मनोरंजन के सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन, प्राइम वीडियो ने बहुप्रतीक्षित ओरिजिनल फिल्म बी हैप्पी...

डिवाइडर से टकराई स्लीपर बस, 38 लोग घायल

कन्नौज। उत्तर प्रदेश में कन्नौज के तिर्वा थाना क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर शुक्रवार देर रात एक बस डिवाइडर से टकराकर पलट गई...

Latest Articles