back to top

इलायची और मिश्री का करें सेवन, होंगे कई स्वास्थ्य लाभ

हेल्थ न्यूज। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। इस वजह से उन्हें कई तरह की छोटी -बड़ी बिमारियों का सामना करना पड़ता है और अपनी गलत जीवनशैली की वजह से भी परेशान रहते हैं। ऐसे में हम घर में रखी एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो आपको कई बिमारियों में राहत दिलाएगी। हम बात कर रहे हैं इलायची और मिश्री के सेवन की। इसे खाने से हमे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होंगे। आइये जानें –

इलायची और मिश्री खाने के फायदे

  • अगर शरीर का वजन बढ़ रहा है तो इलायची और चीनी बहुत फायदेमंद होती है। ये दोनों पदार्थ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है। परिणामस्वरूप वजन नियंत्रण में रहता है।
  • अगर शरीर का वजन बढ़ रहा है तो इलायची और चीनी बहुत फायदेमंद होती है। ये दोनों पदार्थ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है। परिणामस्वरूप वजन नियंत्रण में रहता है।
  • इलायची और चीनी पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाती है। इलायची और चीनी एक साथ खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। इससे कब्ज, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचाव होता है।
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इलायची और चीनी का एक साथ सेवन करना चाहिए। इलायची और चीनी एक साथ खाने से कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • कई लोगों को बार-बार मुंह में छाले होने की समस्या होती है। पेट का तापमान इस समस्या का कारण बनता है। इस समस्या के समाधान के लिए इलायची और चीनी को एक साथ खाना शुरू कर दें। इन दोनों सामग्रियों को खाने से अल्सर की समस्या कम हो जाती है।
  • इलायची और चीनी शरीर से कमजोरी को दूर करने का काम करती है। चीनी का एक साथ सेवन करने से शरीर को आयरन और कैल्शियम मिलता है। यह शरीर को तुरंत ऊर्जा भी देता है।

RELATED ARTICLES

बीएसएनएल ने ग्राहकों को लुभाने के लिए लांच की कई नई सेवाएं

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मंगलवार को कई नई सेवाएं पेश कीं। इनमें स्पैम ब्लॉकर्स से...

होटल में चल रहा था कसीनो, पुलिस ने छापा मारकर मालिक समेत आठ लोगों को पकड़ा

मेरठ। उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के नौचन्दी क्षेत्र में एक होटल में अवैध रूप से कसीनो संचालित करने के आरोप में पुलिस ने...

बइराइच हिंसा : बुलडोज़र एक्शन पर SC ने यूपी सरकार को दी चेतावनी, कल होगी मामले पर सुनवाई

नयी दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी ध्वस्तीकरण नोटिस के खिलाफ बहराइच सांप्रदायिक हिंसा मामले के तीन आरोपियों की याचिका पर बुधवार...

Latest Articles