back to top

गणेश उत्सव : भगवान गणेश के प्रिय अस्त्र पाशांकुश की हुई पूजा

गणपति के हम दीवाने जी रहे है मस्ती में…,
लखनऊ। श्री गणेश प्राकट्य कमेटी के तत्वावधान में झूलेलाल वाटिका निकट हनुमान सेतु के पास चल रहे 19 वें मनौतियों के राजा का गणेशोत्सव मे रविवार को पण्डाल मे सुबह मनौतियों के राजा के दरबार में भगवान श्री गणेश का प्रिय अस्त्र-शस्त्र पाशांकुश की पूजा सम्पन्न हुई।


अयोध्या वाराणसी के आचार्यों कौशलेश पांडेय, आशुतोष मिश्रा, हरिनारायण तिवारी, कमलेश तिवारी द्वारा मंत्रों के साथ मंगलमूर्ति की पूजा अर्चना की गई। आचार्य ने पूरे विधि विधान से पाशांकुश पूजन संपन्न कराया। पाशांकुश पूजन में कमेटी के अध्यक्ष घनश्यामदास अग्रवाल, उपाध्यक्ष व पार्षद रंजीत सिंह, कमेटी के सदस्य संजय सिंह गांधी, देशराज अग्रवाल, जयकरण सिंह, मुकेश शुक्ला, मुकेश जिन्दल, शरद अग्रवाल, अखिलेश बंसल, योगेश बंसल, अजय अग्रवाल, अतुल बंसल, नीलेश अग्रवाल टाटा, रामशंकर वर्मा, नरेश अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, सुधांशु बाथम, रोहित अग्रवाल मौजूद रहे। समिति के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने पाशांकुश पूजन की महिमा का बखान करते हुए कहा कि भगवान गणेश का अस्त्र-शस्त्र हथियार है। ऐसी मान्यता है कि जो इस हथियार को धारण करता है। भगवान गणेश सदैव उसकी रक्षा करते हैं। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम कोलकाता के संजय शर्मा के निर्देशन में भजन संध्या व नृत्य नाटिका का मंचन हुआ। विष्णु भगवान के दशावतार की लीला कृष्ण सुदामा की लीला का मंचन किया गया। इसके बाद मां की ममता को नृत्य के माध्यम से दशार्या गया। बाद में संजय ने भजन की शुरूआत गणपति तू है कमाल का…, बाद में देवों के सिरमौर तुम्हारे पीछे दुनिया सारी है…, सुनाने के बाद जब “जब जब भी इसे पुकारा बप्पा ने दिया सहारा…, सुनाया तो पंडाल बप्पा के जयकारों से गूंज उठा। इसी क्रम में गणपति के हम दीवाने जी रहे है मस्ती में…, सुनाया। कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि गणेश उत्सव के दस वे दिन कल 16 सितम्बर दिन सोमवार को महाभिषेक मध्यान्ह 12 बजे तथा महामोदक रात्रि 8:00 बजे होगा।

भक्तों ने ढोल की थाप पर बप्पा को दी विदाई


लखनऊ। गणपति बप्पा मोरया….के उद्घोष के साथ चौक के लोहिया लॉन में विराजे बप्पा को विदाई दी गई। दोपहर में करीब डेढ़ बजे के आसपास चौक में दही हांडी का आयोजन हुआ। मटकी फूटते ही महाराष्ट्र से आए ढोल-ताशे बज उठे और गजानन महाराज की शोभायात्रा निकली। बग्घी-घोड़े, झांकियां, झूमते श्रद्धालु, रास्ते भर प्रसाद बांटते स्वयं सेवक आगे बढ़ रहे थे। मराठी समाज के स्त्री-पुरुष-बच्चे और पूरा सराफा बाजार इस शोभायात्रा में शामिल हुआ। करीब पांच घंटे तक ढोल की धुन पर गूंजते भजन और उड़ते गुलाल ने आस्था के रंग को और गहरा किया। शाम को कुड़ियाघाट पर बप्पा का विसर्जन किया गया। वहीं अमीनाबाद के राजा को पिछले साल की तरह रामकृष्ण पार्क में बनाए कुंड में विसर्जित किया। संयोजक अतुल अवस्थी ने बताया कि इस दौरान दौरान भक्तों की आंखें नम हो गईं।
श्री राधा कृष्ण मंदिर आईटी कालोनी ऐशबाग में गणेश चतुर्थी पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया। रविवार को गणेश प्रतिमा विसर्जन से पूर्व पंडितजी ने विघ्र विनाशक गणेश की विधि विधान से पूजन एवं हवन कर समिति के वरिष्ठ सदस्यों ने फल, पंचमृत, हलुवा प्रसाद रूप में वितरित किया। इस मौके पर भण्डारे का आयोजन किया था जिसमें पूड़ी सब्जी का वितरण किया गया। कार्यक्रम के संयोजक राजीव गुलाटी ने बताया कि गणेशोत्सव पर श्री राधा कृष्ण मंदिर में आठ दिनों तक भक्तों ने विघ्रहर्ता गणेश के दर्शन एवं पूजन किया। श्री राधा कृष्ण मंदिर आईटी कालोनी ऐशबाग में भक्तों ने गणेश प्रतिमा विसर्जन से दूर्वा का अभिषेक, जनेरू, सिंदूर और गुलाल चढ़ाया गया। गणेश प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा में सभी भक्तों ने एक रंग के वेशभूषा पहने हुए थे राजीव गुलाटी के नेतृत्व में गणेश प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा में गणेश प्रतिमा को फूलों की माला एवं सिंदूर से श्रृंगार करके वाहन पर रखा गयाए ढोल-नगाड़े की धुनों एवं गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आना के जयकारे के बीच भगवान गणेश को रंग-गुलाल, पुष्प वर्षा करते हुए गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने के लिए बच्चों, महिलाओं और पुरूषों थिरकते हुए श्री राधा कृष्ण मंदिर आईटी कालोनी से कुड़िया घाट विसर्जन स्थल के लिए प्रस्थान किया। कुडिया घाट विसर्जन स्थल पर धूमधाम से गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

गीत-संगीत नृत्य के साथ लगे गणपति बप्पा मोरया के नारे

लखनऊ। चित्रगुप्त नगर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में चित्रगुप्त नगर, आलमबाग में आयोजित श्री गणेश पूजा समारोह में भजन , जादू और कठपुतली कै साथ सुरभि कल्चरल ग्रुप द्वारा भक्ति गानों पर बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं।कार्यक्रम की शुरआत गुनगुन कौर ने देवा श्री गणेशा से की इसके बाद आर्दित्या सिंह ने .. गणपति बप्पा मोरया, आशी त्रिवेदी ने ..मेरे घर राम आएं हैं, विदुषी शुक्ला ने बांसुरी कृष्ण की बाजेगी, अनाया गौतम ने मोरया मोरया, मोरया बप्पा रे ,अनवी शुक्ला ने मैया यशोदा, मैत्री शुक्ला ने देवकीनंदन तुमको बंधन, करीना ने एकादंतया वक्रतुंडाय नन्हे मुन्ने बच्चों ने मनभावन कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके पश्चात अंजुली श्रीवास्तव के भजनों ने दर्शकों को भाव विभोर कर दिया । जादू और कठपुतली कार्यक्रमों में दर्शकों को देर रात बांधे रखा ।इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक संजीव रतन सिंह, आशीष भाटिया ,नवीन श्रीवास्तव सहित किरन, शालिनी श्रीवास्तव , सुषमा, सुमन भट्ट, शालिनी अग्रवाल, आरती सिंग, नमिता श्रीवास्तव, पूनम उपस्थित रहें।

भक्तों ने झूमते-नाचते गणपति बप्पा को किया विदा
लखनऊ। संत गाड़गे जन कल्याण सेवा समिति की ओर से मेडिकल कॉलेज चौराहे के गेट नंबर 2 के बगल में मंदिर प्रांगण में चल रहे श्रीश्री गणेश उत्सव के अंतिम दिन विशाल भण्डारे एवं गणेश प्रतिमा विसर्जन का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम मंदिर के पुजारी के निर्देशन में संत गाड़गे जन कल्याण सेवा समिति के पदाधिकारियों एवं कार्यकतार्ओं ने मंगलमूर्ति की पूजन अर्चन के बाद विशाल भण्डारे आयोजन किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के भाजपा के वरिष्ठ नेता रमेश तूफानी, ऐशबाग के पूर्व पार्षद सांकेत शर्मा, जिला पंचायत सदस्य विशाल विक्रम सिंह, जगदीशपुर प्रधान अभिषेक विक्रम सिंह एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे। संत गाड़गे जन कल्याण सेवा समिति के उपाध्यक्ष अनूप कन्नौजिया ने बताया कि गणेश उत्सव के अंतिम दिन विशाल भण्डारे में पूड़ी, सब्जी, छोला, चावल, बूंदी का वितरण किया गया। समिति के महिला एवं पुरूष कार्यकतार्ओं ने भक्तों को कतारबद्ध कर प्रसाद वितरण कार्य सुचारू रूप से किया। हजारों की संख्या भक्तों ने विशाल भण्डारे का प्रसाद ग्रहण किया। श्रद्धा और भक्तिमय वातावारण में मनौतियों के राजा गणपति महाराज को फूलों की मालाओं एवं सिंदूर से श्रृंगार करके वाहन पर रखा गया। ढोल-नगाड़े की धुनों एवं गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आना, एक दो तीन चार बप्पाजी जय जयकार के जयघोष के बीच मनौतियों के राजा को रंग-गुलाल, फूलों की वर्षा करते हुए झूमते-नाचते भक्तों का जनसमुदाय मेडिकल कालेज से कुड़िया घाट मूर्ति विसर्जन स्थल की ओर प्रस्थान कर गए। समिति ने श्रद्धा और भक्तिभाव के साथ पूजे गए गणपति बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन का किया। इस मौके पर संत गाड़गे जन कल्याण सेवा समिति के अनूप कनौजिया, अजय कनौजिया, संजय कनौजिया, कल्लू कनौजिया, राजा बाजार वार्ड पार्षद राहुल, धर्मेन्द, राजकुमार सोनकर मुन्ना, अजय चौरासिया, अखिल भारतीय पत्रकार एसोसिएशन के समस्त पदाधिकारी गण एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

महानगर रामलीला सभागार में बही भजनों की गंगा
लखनऊ। रामलीला समिति महानगर के सभागार में रविवार को भजनों की अविरल गंगा बही। गणपति भजन संध्या में विभिन्न संस्थाओं से आए कलाकारों ने अपने गायन व नृत्य प्रस्तुतियों से वातावरण को भक्तिमय कर दिया। भजनों को सुन श्रोता भावविभोर हो गए। रामलीला समिति के गायक कलाकारों ने गणेश व सरस्वती वंदना से भजन संध्या की शुरूआत की। समिति के कलाकार हेमा जोशी, भारती पांडे, रसना उप्रेती व भावना लोहनी ने समूह गीत ..गणपति को मनाओ री… की प्रस्तुत दी। डॉ. विश्वास वर्मा ने गाइए गणपति जगवंदन… से गणपति वंदना की। हरेला बाखई के गायक कलाकारों ने शिव परिवार से सम्बंधित भजन व गीत गाये। गायिका तूलिका पांडे, भाषा पंत व अरुणा उपाध्याय ने भी भजनों की प्रस्तुति दी। लोक गायिका विमल पंत व उनके साथियों ने राम जन्म व सीता विवाह के गीत सुनाये। रामलीला के पात्र बच्चों ने भजन व गीतों पर मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अध्यक्ष ललित मोहन जोशी, महासचिव हेम पंत, मीडिया प्रभारी हरीश उपाध्याय समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

गणपति पांडाल में छोला चावल बांटा
लखनऊ । इंदिरा नगर भूतनाथ स्थित श्री बालाजी शक्तिपीठ गणपति पंडाल में मनौतियों के राजा को रविवार को छोला चावल का भोग लगाया गया। मुख्य सेवादार पूर्व पार्षद एड. दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि भंडारे में गणपति के जयकारों के बीच श्रद्धालुओं को छोला चावल वितरित किया गया। सोमवार को गणपति प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

मोक्ष की प्राप्ति के लिए उत्तम त्याग नितांत आवश्यक

दशलक्षण पर्वलखनऊ। दसलक्षण पर्व के अष्टम दिन आज उत्तम त्याग धर्म की पूजा की गई। जैन मंदिर इंदिरा नगर मे रविवार अवकाश होने के...

जैन मन्दिरों में विधि-विधान से हुई उत्तम तप धर्म की पूजा

लखनऊ। गोमतीनगर जैन मन्दिर में चल रहे दशलक्षण धर्म महापर्व में आज उत्तम तप धर्म की पूजा हुई। भगवान का अभिषेक सांगानेर से आए...

भगवान गणेश के सहस्त्र नामों के साथ हुआ सिंदूराभिषेक, गूंजे जयकारे

लखनऊ। राजधानी में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। सभी विघ्नहर्ता की आराधना में लीन है। घरों से लेकर पंडालों तक में...

Latest Articles