back to top

कांग्रेस प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की कर रही तैयारी

शैलेन्द्र श्रीवास्तव लखनऊ। इंडिया गठबंधन का हिस्सा कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी के नेताओं के बीच बयानबाजी के चलते तल्खी बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा को सीटें नहीं मिलना है, जिसको लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नाराजगी जताते हुए कांग्रेस नेताओं पर जमकर हमला बोला।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ और उत्तर प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष ने भी उनके बयान पर पलटवार किया। इन सबके बीच कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का बयान देकर प्रदेश का सियासी पारा बढ़ा दिया है। फिलहाल दोनों पार्टियों के प्रवक्ताओं ने इंडिया गठबंधन में शामिल रहने की वकालत करते हुए सीटों के बंटवारे का निर्णय जल्द होने की बात कह रहे हैं।

जब से मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की गयी है। तभी से कांग्रेस और सपा के बीच जुबानी जंग बढ़ गयी है और दोनों पार्टियों के नेताओं ने भी एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा। फिलहाल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बरेली दौरे के दौरान 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का बयान दिया है। यह बयान कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

वहीं, जबसे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय बने हैं, तभी से वह प्रदेश के कई जिलों का दौरा कर चुके है और लगातार संगठन को मजबूत करने में जुटे हुए है। पार्टी में भी संगठन को मजबूत करने के लिए बूथ स्तर पर काफी काम किया जा रहा है। अजय राय ने भाजपा के हिन्दुत्व कार्ड को लेकर भी कांग्रेस पार्टी की नीति के इतर अपनी राजनीतिक कार्य पद्धति में बदलाव करते हुए सभी तीर्थ स्थलों पर पहुंच रहे है और उसकी फोटो भी साझा करते है। साथ ही वह लगातार पुराने कांग्रेसी नेताओं को सजोने में लगे हुए है। जिसके कारण बीते दिनों कई नेता जो कभी कांग्रेस में रहे और दूसरे दलों में चले गये थे, उनकी भी अजय राय वापसी करने में जुटे हुए है।

इधर सपा भी अपने संगठन के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर बूथ स्तर तक मजबूत करने में जुटी हुई है। सूत्रों के अनुसार पार्टी 2024 के चुनाव को लेकर प्रशिक्षण शिविर लगा रही है। इसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी हिस्सा ले रहे है और कार्यकर्ताओं में जोश भर रहे है और लगातार भाजपा से सतर्क रहने की सलाह दे रहे है।

इस पर कांग्रेस प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश की सभी 80 सीटों पर तैयारी कर रहे है। हमारे कार्यकर्ता बूथ स्तर पर मजबूत कर रहे है। वहीं इंडिया गठबंधन की बात कही जायें तो सीटों पर निर्णय राष्ट्रीय नेतृत्व को लेना है। इस पर जल्द ही निर्णय लिया जायेगा। हम सभी संगठन को मजबूत करने में लगे हुए है।

वहीं सपा प्रवक्ता फखरूल हसन चांद ने कहा कि हम इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और हिस्सा रहेंगे। कांग्रस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को उत्तर प्रदेश और लोकसभा सीटों पर निर्णय नहीं लेना है और इस पर उनके पार्टी शीर्ष नेतृत्व को निर्णय लेना है। चाहें मध्य प्रदेश की सीटों को हो या उत्तर प्रदेश में सीटों का हो। इस विषय पर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से वार्ता चल रही है। उम्मीद है कि जल्द ही निर्णय हो जायेगा।

RELATED ARTICLES

सुल्तानपुर लूटकांड मामले का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार

लखनऊ। सुल्तानपुर में 28 अगस्त को जौहरी की दुकान में दिनदहाड़े डकैती करने के एक आरोपी को विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने स्थानीय पुलिस...

बैंकॉक में फ़ूडमैन विशाल सिंह को हंगर फ्री वर्ल्ड मिशन के लिए किया गया सम्मानित

हंगर फ्री वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में आए कई देशों के प्रतिनिधियों ने फ़ूडमैन विशाल सिंह को हंगर फ्री वर्ल्ड का चेयरमैन नियुक्त किया लखनऊ. विश्व...

सपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्य महिला आयोग की पूर्व सदस्य रोली तिवारी मिश्रा रालोद में शामिल

लखनऊ। शुक्रवार को समाजवादी पार्टी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा राज्य महिला आयोग की पूर्व सदस्य व आगरा दक्षिण से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी...

Latest Articles