back to top

किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज मंजूर : वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि बैंकों ने कोविड-19 संकट के दौरान किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) धारकों को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का रियायती कर्ज मंजूर किया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 17 अगस्त तक 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए।

इनकी कर्ज सीमा 1,02,065 करोड़ रुपये है। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार और कृषि वृद्घि में तेजी लाने में मदद मिलेगी। बयान के अनुसार 1.1 करोड़ किसान क्रेडिट धारकों को 24 जुलाई तक 89,810 करोड़ रुपये कर्ज मंजूर किए गए थे। यानी एक महीने से भी कम समय में 12,255 करोड़ रुपये अधिक कर्ज मंजूर किए गए।

कोविड-19 के प्रभाव से कृषि क्षेत्र को राहत देने के लिए कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए रियायती कर्ज उपलब्ध कराने को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सरकार ने मई में घोषित 20.97 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत 2 लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज देने का ऐलान किया था। इससे मछुआरों और डेयरी किसानों समेत 2.5 करोड़ कृषकों को लाभ होने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

न्याय की देवी का नया स्वरूप: नई मूर्ति में आंखों से पट्टी हटी, हाथ में संविधान भी

लखनऊ। परंपरागत मूर्ति की तरह नई प्रतिमा के एक हाथ मे तराजू तो है पर दूसरे हाथ में तलवार की जगह भारत का संविधान...

मुख्यमंत्री योगी-राजनाथ समेत 9 नेताओं की सुरक्षा से हटेंगे NSG कमांडो, सीआरपीएफ संभालेगी कमान

लखनऊ। देश में आतंकी हमलों की धमकियों के बीच केंद्र सरकार ने वीआईपी सुरक्षा से आतंकवाद रोधी कमांडो बल NSG को पूरी तरह से...

हरियाणा के 20 सीटों पर दुबारा चुनाव कराने का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

लखनऊ। चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में दोबारा चुनाव कराने के लिए याचिका दायर की गई है। याचिका...

Latest Articles