back to top

दीपावली के मद्देनजर अस्पतालों में इमरजेंसी व्यवस्था रहे सक्रिय : योगी

  • कोरोना के संबंध में बरती जाये पूरी सावधानी और सतर्कता

  • टेस्टिंग के काम को पूरी सक्रियता से जाये चलाया

  • महिलाओं की सुरक्षा पर पूरी बरतें सतर्कता, न हो कोई कोताही

  • हर विभाग अपना रोजगार प्लान तैयार करे

  • बेसिक स्कूलों में छात्रों को सर्दी से पहले बांटे स्वेटर

  • रैन बसेरों में हों सभी ज़रूरी सुविधाएं, सुरक्षा की हो पुख्ता व्यवस्था

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि दीपावली पर्व के मद्देनज़र विशेष सावधानी बरती जाये। सभी मेडिकल काॅलेजों, जिला अस्पतालों, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में इमरजेंसी व्यवस्था को पूरी तरह सक्रिय रखा जाये। उन्होंने कोरोना संक्रमण के बारे में लगातार पूरी सावधानी और सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि त्योहारों और पर्वाें को ध्यान में रखते हुए लोगों को संक्रमण से बचाव के बारे में लगातार जागरूक किया जाये।

मुख्यमंत्री ने टीम-11 के साथ अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि लखनऊ और मेरठ में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर को बेहतर बनाने के लिए उपचार व्यवस्था को मज़बूत किया जाये। उन्होंने कोरोना संक्रमण के टेस्टिंग कार्य को पूरी सक्रियता से चलाने के निर्देश दिये हैं।

योगी ने कहा कि महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए मौजूदा समय में ‘मिशन शक्ति’ अभियान चल रहा है। इसके मद्देनज़र पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में पूरी सतर्कता बरती जाये। इस संबंध में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने हर विभाग को अपना रोजगार प्लान तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्लान की तरह सभी विभागों द्वारा रोजगार प्लान भी बनाया जाये। उन्होंने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त को रोजगार की व्यापक संभावनाओं की नज़र से साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश भी दिये हैं।

योगी ने प्राथमिक स्कूलों में छात्रों को सर्दी से पहले स्वेटर का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वेटर की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि रैन बसेरों में सभी ज़रूरी सुविधाओं के साथ सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने रैन बसेरों के संचालन में महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रबंध करने के निर्देश भी दिये।

मुख्यमंत्री ने धान खरीद केंद्रों की व्यवस्थाओं को सुचारु बनाये रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को एमएसपी का फायदा मिले। पराली जलाने पर रोक के लिए जागरूकता का लगातार प्रसार किया जाये। गो-आश्रय स्थलों की व्यवस्था को मज़बूत बनाये रखा जाये। उन्होंने पेयजल टंकियों के लिए सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं।

RELATED ARTICLES

मां अमृता संग सारा अली खान ने किया बड़ा इन्वेस्टमेंट, अंधेरी वेस्ट में खरीदी दो लक्ज़री प्रॉपर्टी

लखनऊ । सारा अली खान हमेशा सुर्खियों में छाई रहती हैं, एक्ट्रेस की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल होती रही हैं। फिलहाल एक्ट्रेस...

बिहार में बिना टिकट ट्रेन में यात्रा कर रहे 3 लाख 62 हजार लोग पर रेलवे का बड़ा एक्शन, वसूले 25 करोड़

लखनऊ। बिहार में समस्तीपुर रेल मंडल ने बिना टिकट के यात्रा करने वाले 3 लाख 62 हजार लोगों को पकड़ा है और उनसे 25...

असम के डिबालोंग में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेल सेवा हुआ बाधित

लखनऊ। असम के डिबालोंग स्टेशन के पास एक ट्रेन डिरेल हो गई है। डिबालोंग में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर...

Latest Articles