back to top

मंत्रिमंडल बैठक : उप्र पुलिस तथा फॉरेंसिक साइंस विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी

लखनऊ। जनपद लखनऊ में उत्तर प्रदेश पुलिस और फोरेंसिक साइंस विश्वविदयालय की स्थापना के लिए विधानमंडल के दोनों सदनों में लाए जाने वाले उप्र पुलिस और फोरेंसिक साइंस विश्वविदयालय विधेयक 2020 के मसौदा (ड्राफ्ट) को मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी गई।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में उप्र पुलिस और फोरेंसिक साइंस विश्वविदयालय विधेयक 2020 के मसौदे (ड्राफ्ट) को मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति प्रदान की। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश का पहला पुलिस और फोरेंसिक साइंस विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थापित किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में 75 जनपद हैं। पुलिस प्रणाली के अनुसार इन 75 जनपदों को आठ जोन एवं 18 परिक्षेत्रों में विभक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में जीआरपी व प्रशिक्षण जोन, पुलिस प्रशिक्षण संस्थान, पांच फोरेंसिंक साइंस प्रयोगशालाएं- जनपद लखनऊ, आगरा, वाराणसी, गाजियाबाद व मुरादाबाद में स्थापित हैं।

छह फोरेंसिक साइंस प्रयोगशालाएं- जनपद प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, अलीगढ़, गोण्डा व झांसी में स्थापित किए जाने की कार्यवाही चल रही है। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त भारत के राज्यों एवं पड़ोसी देश नेपाल, भूटान, मालद्वीप, श्रीलंका इत्यादि के छात्र फोरेंसिक साइंस के विभिन्न विषयों में यहां पढ़ाई कर सकेंगे।

इन सभी विषयों के लिए राज्य सरकार, केन्द्र सरकार, न्यायपालिका, पुलिस, वैज्ञानिक, समाजशास्त्री भी इस संस्थान से प्रशिक्षण व विशेष अधिनियमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

RELATED ARTICLES

मां अमृता संग सारा अली खान ने किया बड़ा इन्वेस्टमेंट, अंधेरी वेस्ट में खरीदी दो लक्ज़री प्रॉपर्टी

लखनऊ । सारा अली खान हमेशा सुर्खियों में छाई रहती हैं, एक्ट्रेस की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल होती रही हैं। फिलहाल एक्ट्रेस...

बिहार में बिना टिकट ट्रेन में यात्रा कर रहे 3 लाख 62 हजार लोग पर रेलवे का बड़ा एक्शन, वसूले 25 करोड़

लखनऊ। बिहार में समस्तीपुर रेल मंडल ने बिना टिकट के यात्रा करने वाले 3 लाख 62 हजार लोगों को पकड़ा है और उनसे 25...

असम के डिबालोंग में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेल सेवा हुआ बाधित

लखनऊ। असम के डिबालोंग स्टेशन के पास एक ट्रेन डिरेल हो गई है। डिबालोंग में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर...

Latest Articles